राष्ट्र निर्माण में श्रमिकों का योगदान महत्वपूर्ण - श्री भट्ट

राष्ट्र निर्माण में श्रमिकों का योगदान महत्वपूर्ण - श्री भट्ट श्रम दिवस पर माईसेम सीमेंट फैक्ट्री नरसिंहगढ़ में हुआ विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

RAJ PATHAK
  • May 2 2024 4:51PM

 दमोह : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरणजबलपुर के आदेशानुसार प्रिंसिपल जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दमोह अजय प्रकाश मिश्र के कुशल मार्गदर्शन में 01 से 04 मई 2024 तक श्रमिक विधिक सेवा अभियान के अंतर्गत श्रमिक दिवस के उपलक्ष्य में माईसेम सीमेंट फैक्ट्री नरसिंहगढ़ में विधिक साक्षरता शिविर जिला न्यायाधीश/सचिवजिला विधिक सेवा प्राधिकरण दमोह धर्मेश भट्ट की अध्यक्षता में किया गया।

            जिला न्यायाधीश/सचिव धर्मेश भट्ट द्वारा उपस्थित श्रमिकों को श्रम दिवस की शुभकामनायें देते हुये बताया कि यह दिवस मजदूरों के अधिकारन्यायकामकाजी स्थिति पर बात करनेदिक्कतों को जाननेश्रमिकों एवं श्रमिक आंदोलन द्वारा किये गये संघर्षों और उपलब्ध्यिों को याद करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। किसी भी राष्ट्र के निर्माण में श्रमिकों का योगदान महत्वपूर्ण होता है इनके बिना किस भी राष्ट्र के निर्माण की संकल्पना नहीं की जा सकती। आपने श्रम कानूनों के साथ-साथ उनके अधिकारों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 

            जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चौरसिया द्वारा बताया गया कि जागरूकता कार्यक्रम का उद्देश्य श्रमिकों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना तथा अधिकारों का हनन होने की दशा में कानून का सहारा लेकर अपने अधिकारों को कैसे प्राप्त करें। 

            श्रम विभाग के श्रम निरीक्षक राहुल कुर्मी ने बताया कि किसी भी श्रमिक को मजदूरी के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता। साथ ही बालश्रम भी नहीं कराया जा सकता क्योंकि यह कानूनन अपराध हैं। उन्होंने बंधुआ मजदूरी एवं बालश्रम निषेध विषय पर विस्तृत जानकारी दी।

            उक्त शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चौरसियामाईसेम सीमेंट फैक्ट्री से एच.आर. हेड सुजीत मलिकमैनेजमेट हेड शेखर वर्माएच.आर. डिपार्टमेंट अनिल कुमार शर्माअनिल जायसवालआशीष गौतम एवं श्रमिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में एच.आर. डिपार्टमेंट अनिल कुमार शर्मा द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया।

रिपोर्टर

 

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार