नए कृषि कानूनों से बिचौलियों की भूमिका कम होगी और किसान बनेंगे आत्मनिर्भर : केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि कर्जमाफी के नाम पर किसानों को धोखा देने वाली कांग्रेस कृषि सुधार बिल के नाम पर किसानों को कर रही है गुमराह

Namit Tyagi
  • Jan 16 2021 6:19PM
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने दो दिवसीय संसदीय दौरे के तहत शनिवार को चौहटन विधानसभा क्षेत्र की फागलिया पंचायत समिति के तरला में नवनिर्वाचित सदस्य हिंगलाजदान चारण और श्रीमती देऊ देवी द्वारा आयोजित धन्यवाद सभा में भाग लिया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने भाजपा को समर्थन देने के लिए उपस्थित आमजन के प्रति आभार प्रकट किया। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल, पूर्व विधायक तरूणराय कागा, प्रधान रूपाराम सारण, कुंभाराम सेंवर और राजाराम भादू सहित कई जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश में पिछले साढ़े छह साल में गरीबों के लिए जितना काम हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। केंद्र की मोदी सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक देशवासी का जीवन आसान हो और वे आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने कहा, हमारे देश में गरीबों की बात तो बहुत हुई है, लेकिन गरीबों के लिए जितना काम पिछले साढ़े छह साल में हुआ है, उतना पहले कभी नहीं हुआ। हर वह क्षेत्र, हर वह सेक्टर जहां गरीब, पीड़ित, शोषित और वंचित अभाव में था, मोदी सरकार की योजनाएं उसका संबल बनकर आईं।

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि वह हर मोर्चे पर विफल रही है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पिछले दो साल में हर मोर्चे पर विफल रही। यह सरकार ना तो किसानों का पूरा कर्ज माफ कर पाई, ना ही युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दे पाई, ना ही अपराधों पर नियंत्रण कर पाई। उन्होंने कहा कि ग्रामीण व शहरी विकास ठप पड़ा हुआ है तो आर्थिक प्रबंधन में भी सरकार विफल रही है।कैलाश चौधरी ने कहा कि यह आंदोलन किसान विरोधी है। सरकार के अंधविरोधी परम्परा की बैलगाड़ी चलाना चाहते हैं जो अब सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि जनहित के लिए प्रतिबद्ध मोदी सरकार के द्वारा बनाए गए तीनों नये कृषि कानून अन्नदाता की रीढ़ को मजबूत कर 21वीं सदी के उज्जवल भारत की नींव रखेंगे।

नए कानूनों से आएगा कृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण सुधार.. किसान आंदोलन को लेकर कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानूनों से कृषि क्षेत्र में बड़ा सुधार होगा। इन तीनों कृषि कानूनों में कृषि क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सुधार लाने की क्षमता है। नए कृषि कानून बिचौलियों की भूमिका को कम करेंगे और किसान को स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाएंगे। कृषि सुधार की दिशा में ये महत्‍वपूर्ण कदम साबित होंगे। उन्होंने आगे कहा, इन कानूनों की वजह से किसान सीधे विक्रेताओं से संपर्क करने में सक्षम बनेंगे, दलालों की भूमिका कम होने से किसानों को अधिक फायदा होगा और इससे ग्रामीण विकास को बढ़ावा मिलेगा।
4 Comments

vega

  • Sep 27 2022 3:37:26:670PM

vega

  • Sep 27 2022 3:37:19:890PM

vega

  • Sep 27 2022 3:37:19:510PM

vega

  • Sep 27 2022 3:37:19:373PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार