योग दिवस: अभाविप के रांची स्थित प्रदेश कार्यालय पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर किया गया योगाभ्यास

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद झारखंड, रांची स्थित प्रदेश कार्यालय पर छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया गया । इस योगाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन जी एवं प्रांत संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल जी उपस्थित रहे ।

अरविन्द प्रताप, ब्यूरो हेड
  • Jun 21 2020 7:40PM

रांची: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद झारखंड, रांची स्थित प्रदेश कार्यालय पर छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास किया गया । इस योगाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य रूप से क्षेत्रीय संगठन मंत्री निखिल रंजन  एवं प्रांत संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल  उपस्थित रहे । योगाभ्यास के पूर्व चीन के द्वारा छल के साथ देश के जवानों पर कायराना हमला में वीर गति को प्राप्त मां भारती के वीर सपूतों को दीप प्रजवालित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी गई ।

योगाभ्यास के पश्चात क्षेत्रीय संगठन मंत्री का उद्बोधन हुआ । उन्होंने कहा कि आज के ही दिन 2015 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने '21 जून' को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया था। जीवन जीने की कला का नाम- स्वयं को स्वयं के माध्यम से स्वयं तक पहुँचने की यात्रा का नाम- है योग । भारतीय संस्कृति एवं परम्परा को आज सम्पूर्ण विश्व वैज्ञानिक प्रमाणिकता के साथ स्वीकार कर रहा है । आज कोरोना के इस वैश्विक महामारी में योग और आयुर्वेद की प्रामाणिकता को झुठलाया नहीं जा सकता है । हम सभी को अपनी संस्कृति और जीवन पद्धति पर गर्व करना चाहिए एवं योग को दैनिक जीवन में प्रतिदिन करना चाहिए । आज योग से कई असाध्य रोग ठीक हो रहे हैं । स्वस्थ शरीर के लिए योग अनिवार्य है।

प्रांत संगठन मंत्री याज्ञवल्क्य शुक्ल ने कहा कि दुनिया के कल्याण की कामना के लिए भारत ने अपनी परंपरा "योग" को पूरी दुनिया की स्वास्थ्य और आरोग्य के लिए जो प्रदान किया है । आज आज इस योग दिवस पर सभी वैश्विक परिवार को शुभकामना देता हूं । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, झारखंड के कार्यकर्ता योग दिवस के अवसर पर अपने-अपने इकाई में सोशल डिस्टेंसिंग को पालन करते हुए योग दिवस को मना रहे हैं और योगाभ्यास कर रहे हैं, क्योंकि करोना काल में योगी एक ऐसा माध्यम है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य को ठीक कर सकता है एवं आरोग्य काया प्रदान कर सकता है। अपने शरीर के एम्यून सिस्टम को ठीक करने के लिए योग का अभ्यास अति आवश्यक है। इस मौके पर प्रांत प्रमुख श्रवण सिंह, प्रांत कोषप्रमुख प्रो दीपनारायण जायसवाल, स्वेता सिंह, राँची विवि छात्र संघ अध्यक्ष नीरज कुमार, अध्यक्ष प्रणव गुप्ता, प्रांत सोशल मीडिया प्रमुख विशाल सिंह, अनिकेत कुमार, प्रताप कुमार, महानगर मंत्री कुमार दुर्गेश इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार