सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Navratri 2023: देशभर में शारदीय नवरात्रि की धूम... माता के जयकारों से गुंज उठे देश के मंदिर

नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 से हो रही है और 23 अक्टूबर 2023 को नवरात्रि समाप्त होगी. जिसके बाद 24 अक्टूबर को विजयादशमी(दशहरा) का पर्व मनाया जाएगा.

Shraddha Mishra
  • Oct 15 2023 9:49AM

आज यानी 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है. हिन्दू धर्म में नवरात्र का विशेष महत्व होता है. ऐसे में देशभर में शारदीय नवरात्रि की धुम मची हुई है. भक्तों के बीच अलग ही उत्साह का माहौल है. नवरात्र मां नवदुर्गा की उपासना का पर्व है. मंदिर माता के इस पावन पर्व के लिए देशभर को मंदिरों को सजा दिया गया है. नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर 2023 से हो रही है और 23 अक्टूबर 2023 को नवरात्रि समाप्त होगी. जिसके बाद 24 अक्टूबर को विजयादशमी(दशहरा) का पर्व मनाया जाएगा.

किस देवी को समर्पित है कौन सा दिन

1- मां शैलपुत्री: प्रथम दिन यानि 15 अक्टूबर 2023 को प्रतिपदा की तिथि पर घटस्थापना और मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी. मां शैलपुत्री चंद्रमा का प्रतीक हैं.

2- मां ब्रह्मचारिणी: नवरात्रि के द्वितीय दिन यानि 16 अक्टूबर को मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाएगी. माता ब्रह्मचारिणी मंगल ग्रह को प्रदर्शित करती हैं.

3- मां चंद्रघंटा: नवरात्रि की तृतीया तिथि यानि 17 अक्टूबर को मां चंद्रघंटा की पूजा की जाएगी. मां चंद्रघंटा शुक्र ग्रह को नियंत्रित करती हैं.

4- मां कुष्मांडा: 18 अक्टूबर को चतुर्थी की तिथि पर मां कुष्मांडा की पूजा की जाएगी. मां कुष्मांडा सूर्य देव को प्रदर्शित करती हैं.

5- मां स्कंदमाता: पंचमी की तिथि यानि 19 अक्टूबर को बुधवार के दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाएगी. मां स्कंदमाता बुध ग्रह को नियंत्रित करती हैं.

6- मां कात्यायनी: नवरात्रि की षष्ठी की तिथि यानी 20 अक्टूबर को मां कात्यायनी की पूजा की जाएगी. माता बृहस्पति ग्रह को नियंत्रित करती हैं.

7- मां कालरात्रि: सप्तमी की तिथि यानि 21 अक्टूबर को मां कालरात्रि की पूजा की जाएगी. मां कालरात्रि शनि ग्रह का प्रतीक हैं.

8- मां महागौरी: 22 अक्टूबर को अष्टमी की तिथि है इस दिन मां महागौर की पूजा की जाएगी. माता महागौरी राहु ग्रह को नियंत्रित करती हैं.

7- मां कालरात्रि: सप्तमी की तिथि यानि 21 अक्टूबर को मां कालरात्रि की पूजा की जाएगी. मां कालरात्रि शनि ग्रह का प्रतीक हैं.

8- मां महागौरी: 22 अक्टूबर को अष्टमी की तिथि है इस दिन मां महागौर की पूजा की जाएगी. माता महागौरी राहु ग्रह को नियंत्रित करती हैं.

9- मां सिद्धिदात्री: 23 अक्टूबर को नवमी की तिथि है. इस दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाएगी. मां सिद्धिदात्री केतु ग्रह को नियंत्रित करती हैं.

देशभर में नवरात्रि की धूम

नवरात्रि के पहले दिन, भक्तों ने दिल्ली के कालकाजी मंदिर में पूजा-अर्चना की. सुबह से ही कालकाजी मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी है.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में वाराणसी के अष्टभुजी माता मंदिर में भी नवरात्रि के पहले दिन भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. माता के दर्शन के लिए सुबह से ही भक्तों लंबी कतारें लगी हुई है.

नवरात्रि के पहले दिन पूजा करने के लिए जम्मू और कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. माता के दर्शन के लिए हर साल यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है.

2 Comments

नवरात्रि स्थापना की सुदर्शन परिवार को बहुत-बहुत शुभकामनाएं बहुत-बहुत मंगल कामनाएं आपकी विश्व में प्रसिद्ध बढ़ती रहे हिंदुत्व के लिए राष्ट्रवाद के लिए आप कार्य करते रहे माता रानी की असीम अनुकंपा आप पर हमेशा बनी रहेजय माता दी

  • Oct 15 2023 10:55:44:907AM

Jai Mata di 🙏🙏🙏🙏

  • Oct 15 2023 10:29:12:613AM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार